कोई एक चिन्ह चुनकर जानिए अपने अंर्तआत्मा की आवाज?

कई बार हम परेशानियों से इतना घिरे हुए होते हैें कि हमें कुछ दिखाई नहीं देता। चाहते हुए भी हम उन कठिन परिस्थितियों से नहीं निकल पाते। ऐसे वक्त में एक पुरानी कहावत याद आती है, “अपने दिल की आवाज सुनो, वो तुम्हे रास्ता दिखाएगा” ये सिर्फ कहावत नहीं बल्कि जीवन की सच्चाई है।
हमारी अंर्तआत्मा के पास इन सभी प्रशनों के जवाब होते हैं, लेकिन जरूरत है तो बस इस अंर्तआत्मा की आवाज को सुनने की। कई बार अंर्तआत्मा द्वारा दिए गए इशारे को मिलने में काफी वक्त लग जाता है।
आज हम आपकी इसी परेशानी का हल लेकर आए हैं। ये एक प्रकार का क्विज़ है, जिसमें आपके सामने 6 सिंबल हैं, 30 सेकेंड के लिए इन्हें देखिए और फिर इनमें से कोई एक सिंबल चुनिए। ये सिंबल आपको बताएंगे कि आपकी अंर्तआत्मा आपसे क्या कहना चाहती है?

1. बॉल
बॉल हमारी अंर्तआत्मा की आवाज हम तक पहुंचाता है। जीवन जब हर मोड़ पर हमारा इम्तिहान लेता है तो उस वक्त हमें इसकी जरूरत पड़ती है। यदि आपने यिग येंग को चुना है, तो आपके लिए खुशखबरी है क्योंकि ये वक्त आपके लिए बहुत बड़ा अवसर लेकर आया है जिसमें आपको अच्छे कर्म करने चाहिए। अपने आसपास से नकारात्मक लोगों और चीजों को दूर करें और सकारात्मक राह पर चलें। आपकी राह में आने वाले शानदार अवसरों को भुनाने की कोशिश करें। हमेशा इस बॉल को अपने दिमाग में याद रखिए क्योंकि ये आपको हर मुश्किल हालात से निकलने की राह दिखाएगा। ये वक्त मुश्किलों से निकलने का है क्योंकि इन हालात के उस पार आपके लिए कई नए अवसर और खुशियां इंतजार कर रही हैं।
2. प्रश्नचिह्न
प्रश्नचिह्न चुनने का मतलब है कि आपको अब खुद के साथ ईमानदार होने की जरूरत है। अपने अंदर झांकिए और सोचिए कि आपको किन क्षेत्रों में ईमानदारी दिखाने की जरूरत है। परिवर्तन संसार का नियम है और ये वक्त है जब आपको अपने जीवन में परिवर्तन लाना है। ये बदलाव आपके लिए बहुत अच्छा साबित होने वाला है। आपकी अंर्तआत्मा आपको संकेत दे रही है कि ये वक्त आपके लिए गोल्डन पीरियड बनने वाला है तो परिवर्तन की तरफ बढ़िए।
3. कुल्हाड़ी-
यदि आपने कुल्हाड़ी वाला चिह्न चुना है तो ये आपको बताता है कि अब वक्त है कि आप अपने सोचने के पुराने पैटर्न को बदलें। नई सोच लाएं और फिर देखें आपकी समस्याओं का हल कैसे चुटकियों में मिलता है। हममें से कई लोग अपनी आदतों के इतने आदी हो जाते हैं कि उनकी वजह से हम कुछ नया नहीं कर पाते। ऐसा होने की वजह से हमें भविष्य में नुकसान उठाना पड़ सकता है। अपनी आदतों से बाहर निकलिए और एक नए दृष्टिकोण से सोचिए। परेशानियों का हल तब तक नहीं मिलेगा जब तक आप पुराने ढर्रे पर चलेंगे
4. रिंग-
रिंग प्रतीक है इस बात की, कि प्रत्येक रिश्ते में बैलेंस बहुत जरूरी है। एक दूसरे की फीलिंग को समझना, खुलकर बात करना, प्रत्येक चीज को अपनाने की क्षमता और आदर की भावना ये सभी किसी भी रिश्ते के लिए बहुत जरूरी होता है। आपकी अंर्तआत्मा आपसे कहना चाहती है कि यही सही समय है जब आपको अपने बिगड़े हुए रिश्तों को संभालना है। इनमें आपका परिवार, प्रेमी, दोस्त और सहकर्मी आते हैं। सभी के साथ एक अच्छा वक्त बिताइए और फिर यदि बदलाव की जरूरत हो तो वो भी आजमाकर देखिए।
5. बारबेल-
ये चिह्न बताता है कि अब वो वक्त आ गया है जब आपको जीवन की सभी समस्याओं का खुलकर सामना करना है। आपको अब वो फैसले लेने हैं जो करने से आप हमेशा डरते थे। डर हम सभी को अपंग कर देता है लेकिन उससे बाहर निकलकर फैसला करने वाले हर परेशानी से निकल जाते हैं। यदि आपकी आंखों में आपको डर दिखे तो डटकर उसका मुकाबला करें और उसे कभी खुद पर हावी ना होने दें। आप प्यार पसंद, दयालु, ताकतवर और उदार हैं, अपनी इन अच्छाइयों को समेटिए और डर से जीतिए। बुलंद हौसलों में वो ताकत होती है जो पहाड़ों तक को हिला दे।
6. साईकिल-
ये चिह्न बताता है कि इस पूरी दुनिया में सिर्फ आप ही हैं जो अपने इमोशन और रिएक्शन को कंट्रोल कर सकते हैं। ये वो वक्त है जब आप तय कर सकते हैं कि अपनी परेशानियों से लड़ने के लिए आप किसी बाहरी शख्स की मदद से खुद को ऊर्जावान करेंगे या फिर अपने अंर्तमन की आवाज सुनकर स्वयं अपने आप को हिम्मत देंगे। दोनों चीजें आपके हाथ में है। ये चिह्न इशारा करता है कि आप अपनी किस्मत तक पहुंचने के लिए खुद ही कदम आगे बढ़ाएंगे। आपके आगे शानदार जिंदगी है इसे खुशी से बिताइए।


By Suraj Pratap Singh (Journalist)

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

पे टी एम का खुलासा।

हिंदी पत्रकारिता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

मीठे बोल, खुशहाल जिंदगी।